Live

प्रख्यात बॉलीवुड अभिनेता जाबेद खान के  हाथो  भोपाल में हुए सम्मानित।

बंटी राज आर्यन्स की रिपोर्ट ।।

नालंदा : हरनौत के श्री चंद्रपुर गांव के रहने वाले दीपक कुमार विगत 15 वर्षों से सामाजिक कार्यों में लगातार सक्रिय हैं। बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी तेज तर्रार दीपक कुमार ने सरकारी नौकरी नहीं करने तथा आजीवन  समाज सेवा करने का संकल्प लिया है।दीपक कुमार अल्प आयु से ही राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के साथ-साथ सद्भावना के कार्य हेतु संकल्पित हैं। बे सद्भावना मंच (भारत) के संस्थापक हैं  । मंच के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में जाति ,धर्म के तमाम बंधनों को तोड़कर संपूर्ण मानव जाति को एक सूत्र में जोड़ने में लगे है  ।तथा समाज के हाशिए पर रह रहे लोगों के बीच में भी वे विशेष कार्य कर रहे हैं। उनके स्वाभिमान को जगाना, उनके बीच शिक्षा का प्रचार -प्रसार के साथ ही उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य कर रहे हैं ।दीपक कुमार सरल मृदुभाषी एवं मजबूत इच्छाशक्ति के धनी हैं।  उनके त्याग, सेवा और आजीवन समाज सेवा करने के साहसिक कदम को देखते हुए मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में उन्हें राष्ट्रीय ग्लोबल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। मालूम हो कि पूरे देश में समाज सेवा कला साहित्य खेल सहित  अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को यह सम्मान दिया जाता है। नेशनल एंटी हरासमेंट फाउंडेशन फाउंडेशन एवं एक सखा सोशल ऑर्गनाइजेशन के द्वारा आयोजित इस  सम्मान समारोह में देश के नामचीन लोग शामिल हुए । मुख्य अतिथि के रुप में श्री जावेद खान  जी शामिल हुए। इसी क्रम अवार्ड सिलेक्शन कमिटी के द्वारा बिहार के नालंदा जिले से दीपक कुमार  का चुनाव किया गया । सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में बिहार राज्य एवं देश स्तर पर

अब तक प्राप्त हुए मुख्य  सम्मान

 2011- रिपन कपूर क्राई  फैलोशिप अवार्ड, वर्ष -2013  उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी श्री दिलीप जावलकर जी के द्वारा आपदा राहत कार्य  हेतु सम्मानित । 2013 -उड़ीसा राज्य के गंजाम जिले में क्लीन गंजाम -ग्रीन गंजाम अभियान, सफलतापूर्वक चलाने के लिए वहां के जिलाधिकारी डॉ कृष्ण कुमार जी के द्वारा सम्मानित । 2014 - नालंदा जिले के हिलसा अनुमंडल अधिकारी के द्वारा नालंदा जिला सृजन दिवस के अवसर पर समाज सेवा के क्षेत्र में विशेष रूप से सम्मानित ।वर्ष 2017 - राष्ट्रीय एकता एवं सद्भावना के लिए प्रख्यात अंतर्राष्ट्रीय समाजसेवी डॉ एसएन सुबाराव जी के हाथों  राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित। वर्ष 2018 - केरल राज्य के वायनाड जिले में आए भीषण बाढ़ के दौरान आपदा राहत कार्य हेतु कालीकट प्रशासन के द्वारा सम्मानित।  वर्ष 2019- जल जीवन एवं हरियाली के लिए समर्पित रूप से कार्य करने वाले गांव-गांव एवं विद्यालयों  मे जाकर ग्रामीणों एवं छात्र- छात्राओं के  बीच पर्यावरण  संरक्षण एवं जल जीवन हरियाली के महत्व को बताने वाले  समाजसेवी दीपक कुमार को नालंदा  जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया गया था।

राष्ट्रीय सम्मान मिलने की बिहार सरकार खुशी देश एवं दुनिया के जाने-माने अंतरराष्ट्रीय गांधीवादी डॉक्टर एसएन सुब्बाराव ,बिहार सरकार के वरिष्ठ अधिकारी श्री लाल बाबू सिंह ,बिहार सरकार के आप्त सचिव सुबोध कुमार सिंह, जाने-माने समाजसेवी श्री राकेश विहारी शर्मा , युथ आइकॉन आशुतोष कुमार मानव,प्रसिद्ध युवा कवि कुमार राकेश ऋतुराज प्रसिद्ध लोक गायक भैया अजीत, नालंदा जिले के श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी ,हरनौत प्रखंड के अंचल अधिकारी श्री अखिलेश चौधरी समेत पूरे देश के तमाम समाजसेवियों एवं बुद्धिजीवियो ने उन्हें बधाई दिया।।

  


  




जरूर पढ़ें