किशोर कुमार ब्यूरो रिपोर्

मधुबनी-कोरोना टीकाकरण की सफलता को लेकर  राजनगर कृषि भवन में बीएलटीएफ (ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स) बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी निवेदिता कुमारी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में अब तक कोरोना टीकाकरण से वंचित लोगों के टीकाकरण से संबंधित  विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। कोरोना वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर हुई बैठक में  टीकाकरण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इस कार्य में संबंधित पंचायत के विकास मित्र, बीएलओ, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता,जीविका दीदी, लेडी सुपरवाइजर की एक टीम गठित की गयी तथा आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया गया। साथ ही गठित टीम में शामिल कर्मियों द्वारा अपने अपने क्षेत्राधीन लोगों को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए जागरूकता फैलाने का काम करेंगे। टीम द्वारा संबंधित पंचायतों में हाउस टू हाउस सर्वे किया जाएगा। टीकाकरण के लिए विशेष रूप से वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, धात्री महिलाएं व स्तनपान कराने वाली माताओं को चयनित कर टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। विदित हो कि राजनगर प्रखंड में 66% से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। बीडीओ  ने सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को निर्देश दिया कि हाउस टू हाउस सर्वे की रिपोर्ट प्रखंड कार्यालय तथा जिला कार्यालय में उपलब्ध करायी जाए।  साथ ही अगर किसी जगह सर्वे नहीं हुआ है तो ऐसे जगहों पर सर्वे कर रिपोर्ट कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया।


समय पर टीका की दूसरी डोज लेने वाले होंगे पुरस्कृत :

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया कोरोना के नये वैरिएंट के खतरे को लेकर विभाग पूरी तरह अलर्ट है। विदेशों से आने वाले लोगों की सूची राज्य सरकार के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। उन्हें ट्रेस कर आरटीपीसीआर जांच सुनिश्चित करायी जा रही है। महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर सघन जांच अभियान संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया समय पर टीका का दूसरा डोज लेने वालों को पुरस्कृत किये जाने की योजना है। हर सप्ताह लक्की ड्रॉ के माध्यम से विजेताओं का चयन किया जायेगा। ड्रा राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से किया जाना है। विशेष अभियान को लेकर जिलाधिकारी के मागदर्शन में विशेष रणनीति बनाई गयी है। अभियान के क्रम में  शतप्रतिशत लोगों को टीका का पहला डोज लगाने का प्रयास किया जायेगा

कोरोनावायरस के नए वैरिएंट से सुरक्षा के लिए वैक्सीन व मास्क का उपयोग ही मजबूत सुरक्षा कवच -

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव की दिशा में स्वास्थ्य विभाग एवम् जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत जिला प्रशासन हर पहलू पर पूरा फोकस रखते हुए सुरक्षात्मक कदम उठा रहा है। लोगों को भी इसके लिए सहयोग करना चाहिए। मास्क का उपयोग अभी लगातार करते रहना चाहिए। कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्सीन एवं मास्क ही सुरक्षा कवच है।

बैठक में  चिकित्सा प्रभारी निरंजन कुमार, बीएचएम महेश कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी, लैब टेक्नीशियन इस्मातुल्लाह उर्फ गुलाब, बीएलओ सुजीत कुमार आदि उपस्थित थे।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : [email protected]