कोविड-19 को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का करें निर्वहन: जिलाधिकारी

ज़िले से कोरोना संक्रमण वायरस को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक भवन, स्कूल एवं महाविद्यालयों में मेगा टीकाकरण अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान के मद्देनजर शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण किया गया। शत प्रतिशत सफ़लता के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार एवं सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा द्वारा ज़िला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की संयुक्त रूप से अलग-अलग टीम बनाकर विशेष मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया। मेगा टीकाकरण अभियान की जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर जानकारी ली गई और ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण अभियान में शामिल हो सके इसका निर्देश दिया गया।


*शाम 05 बजे तक 41 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका*


जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के आलोक में दो दिनों के लिए (21 जून व 22 जून) मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मेगा टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम व बीसीएम सहित अन्य चिकित्साकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए अलग-अलग टास्क दिए जा चुके हैं। जिसके तहत सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों में शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर वैश्विक महामारी कोविड-19 को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे। शाम 05 बजे तक जिले में 41 हजार से अधिक लोगों द्वारा टीका लगाया गया है जिसमें अमौर में 2520, बैसा में 1700, बायसी में 4500, डगरुआ में 2100, पूर्णिया पूर्व में 7232, सदर में 283, कसबा में 2400, जलालगढ़ में 1900, श्रीनगर में 1800, के.नगर में 2093, बनबनखी में 3246, बी.कोठी में 1150, भवानीपुर में 3250, धमदाहा में 3800 व रुपौली में 3028 लोगों द्वारा टीका लगाया जा चुका है। शाम 05 बजे तक जिला द्वारा 77 प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य पूरा किया जा चुका है। अभी भी बहुत क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य जारी है।


*कोविड-19 को जड़ से मिटाने में अपनी भूमिका का करे निर्वहन: जिलाधिकारी*


जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा सरकार द्वारा उपलब्ध कोविड-19 का टीका संक्रमण से बचाव के लिए बहुत ज़्यादा कारगर होने के साथ ही पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए टीकाकृत होना एक मात्र उपाय है। टीके लगाने से अभी तक किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हुई  है। बल्कि टीका लेने वाले लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि होने के साथ ही संक्रमण से जल्द ही उबरने में सहायक भी है। इसलिए जिलेवासियों से अपील है कि आप सभी अपने-अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर कोविड-19 का टीका जरूर लगाएं।


सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे राज्य में प्रत्येक महीने एक करोड़ लोगों को टीकाकृत करने का संकल्प लिया गया हैं। दो दिवसीय मेगा टीकाकरण अभियान के पहले दिन जिले में कुल 55 हजार हजार लोगों के टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे जिले में 387 सत्र स्थलों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। मेगा टीकाकरण अभियान के लिए ज़िले के सभी प्रखंडों में 387 विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें पूर्णिया शहरी क्षेत्र के सभी 46 वार्डों में एक-एक जबकि जिला स्कूल में दो, पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक के अलावा शहरी स्वास्थ्य उपकेंद्र मधुबनी, माता चौक, पूर्णिया कोर्ट, माधोपारा, पूर्णिया सिटी, गुलाबबाग, टाऊन हॉल, बीबीएम उच्च विद्यालय को सत्र स्थल बनाया गया है। जिले में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु भरपूर प्रयास किया जा रहा है और उनके प्रयासों से जिला अपने निर्धारित लक्ष्य को जरूर पूरा कर सकेगा। लोगों को भी टीकाकरण अभियान में भाग लेकर अपने स्वास्थ्य को कोविड-19 से सुरक्षित रखना चाहिए।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : [email protected]