राजू सिंह कि रिपोर्ट 

नल जल योजना की भी हुई समीक्षा

दरभंगा, 23 जनवरी, 2021 :- पैक्स चुनाव 15 फरवरी 2021 होना है। इसकी तैयारी को लेकर अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में बैठक की गई।

बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) के निर्वाचन हेतु 30 जनवरी से 02 फरवरी 2021 तक नामांकन लिया जाएगा, 03 एवं 04 फरवरी 2021 को संवीक्षा होगी, 06 फरवरी 2021 को अभ्यर्थिता वापसी की तिथि निर्धारित है एवं 15 फरवरी 2021 को 06ः30 बजे पूर्वाह्न से 04ः30 बजे अपराह्न तक मतदान कराया जाएगा। 

जिलाधिकारी ने मतदान केन्द्र के अनुसार मतपेटिका की उपलब्धता सुनिश्चित कर लेने के निर्देश दिये तथा 30 जनवरी के पहले प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिला देने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी को कहा कि पैक्स चुनाव के लिए सभी वांछित तैयारी कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि पैक्स चुनाव निष्पक्ष एवं विवादरहित सम्पन्न किया जाए, इसके लिए सभी संबंधित पदाधिकारी पूर्व से तैयारी करने में पर्याप्त समय दें। 

नल-जल योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि विगत दिसंबर माह में चलाये गए निरीक्षण अभियान के कारण नल-जल योजना की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी कहीं-कहीं समस्या मौजूद है, वहाँ कार्य कराने की जरूरत है। 

लगातार निरीक्षण किये जाने के कारण यह चित्र स्पष्ट हो गया है कि किन पंचायतों के किन वार्डों में कार्य अपूर्ण है और वहाँ कौन सी समस्या है। उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में बिल्कुल कार्य नहीं हुआ है और पैसे की अग्रिम निकासी कर ली गई है और वहाँ काम प्रारंभ होने की उम्मीद नहीं है, वहाँ नीलाम-पत्र दायर कर राशि की वसूली की जाए एवं संबंधित के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जाए। 

वैसे वार्ड जहाँ कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है, उन्हें 15 फ़रवरी तक का समय देकर काम कराया जाए। जहाँ काम हो गया है और एम.बी. तथा अभिलेख में अंतर है, ज्यादा अग्रिम राशि की निकासी कर ली गई है, उसका समाजंस करा लिया जाए। वैसी योजना जिनमें कहीं थोड़ी-बहुत लीकेज उत्पन्न हो गयी है, उन्हें 15वें वित्त आयोग की राशि से ठीक करा ली जाए। यदि 15वें वित्त आयोग की राशि उपलब्ध नहीं है, तो सूद की राशि से उसे ठीक कर लिया जाए। 

जिन पंचायतों के जिन वार्डों में काम कराया जाना है, उनकी सूची पंचायतवार बना ली जाए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण प्रतिवेदन में जहाँ अत्यधिक त्रुटि पायी गई और कार्रवाई करने के आदेश दिये गए हैं, उनका अनुपालन एक सप्ताह के अन्दर होना चाहिए। साथ ही निरीक्षण के दौरान पायी गई त्रुटि का निराकरण किया गया है या नहीं, इस संबंध में भी प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने कहा कि यदि किसी पंचायत में काम नहीं हो रहा है, तो उसकी सूची बनाकर जिला स्तर पर बैठक करायी जाए। 

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि घनश्यामपुर, गौड़ाबौराम, बहादुरपुर, बेनीपुर और सिंहवाड़ा प्रखण्ड में नल-जल योजना की प्रगति अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन योजनाओं में अभी तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ है, उन्हें 15 फरवरी 2021 तक समय दिया जा रहा है। 15 फरवरी तक वे कार्य पूर्ण कर ले, अन्यथ कार्रवाई की जाएगी।

इस बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानियाँ, अपर समाहर्त्ता (विभागीय जाँच) अखिलेश प्रसाद सिंह, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।




Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें