Live

 शेखपुरा। बृहस्पतिवार को शहर के चांदनी चौक स्थित अमित होटल में नेहरू युवा केंद्र संगठन के द्वारा युवा युवतियों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं जिला युवा अधिकारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन किए ।

इस अवसर पर सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने उपस्थित युवा और युवतियों को उज्जवल भविष्य बनाने के लिए सरकार के द्वारा संचालित महत्वपूर्ण और महत्व कांछी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

 उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा युवा एवं युवतियों के लिए तीन तीन महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही है जिसका सहयोग कोई भी विद्यार्थी ले सकता है।

 इंटर एवं मैट्रिक पास युवा  एवं युवतियां कौशल विकास केंद्रों से निशुल्क  कंप्यूटर एवं अंग्रेजी का ज्ञान 3 माह तक प्राप्त कर सकते हैं ।

इसके अलावा इंटर पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 2 साल तक प्रतिमाह ₹1000 प्रदान किए जाते हैं ।

इससे विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए आवश्यक सामग्री क्रय कर सकते हैं ।तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले सुपात्र युवा एवं युवतियों को बिहार सरकार के द्वारा ₹400000 प्रदान किए जाते हैं।

 इसके अलावे युवाओं के लिए  संचालित योजनाओं की जानकारी जिला जनसंपर्क अधिकारी के द्वारा सुलभ कराई गई।

 रविंद्र सिंह राठौर जिला युवा  अधिकारी ने कहा कि यह तीन दिवसीय आवासन के साथ निशुल्क प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ किया गया है।

 इसमें 40  युवा एवम युवतियां  निबंधित हैं जिनको योगा ,पशु पालन ,डाइट आदि के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके अलावे संपूर्ण स्वच्छता, जल जीवन हरियाली आदि योजनाओं के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।।


Posted by


जरूर पढ़ें