Live

अगर आप बैंकों में FD करवाने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल है। फिक्‍स्‍ड या टर्म डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्‍याज दरें मैच्‍योरिटी तक के लिए लॉक हो जाती हैं।

 पिछले हफ्ते हुई भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में चौथाई फीसद की कटौती की गई थी और यह 6 फीसद पर आ गई है। कर्ज लेने वालों के साथ-साथ बैंकों फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) करवाने वाले निवेशकों की निगाहें भी रिजर्व बैंक के रेपो रेट घटाने या बढ़ाने पर होती हैं क्‍योंकि इसी के आधार पर लोन की ब्‍याज दरें या फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की जमा दरें घटती बढ़ती हैं। फरवरी के बाद यह लगातार दूसरी बार है जब रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कटौती की है। ऐसे में अगर आप फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर बेहतर ब्‍याज पाना चाहते हैं तो आपके लिए मौजूदा समय उपयुक्‍त है। आने वाले समय में बैंक ब्‍याज दरों के साथ-साथ जमा दरों में भी कटौती करेंगे।

अगले कुछ महीनों में घट सकती हैं ब्‍याज दरें

आने वाले महीनों में बैंक ब्‍याज दरों के साथ-साथ जमा दरों में कटौती कर सकते हैं। एसबीआई की पूर्व अर्थशास्‍त्री बृंदा जागीरदार के अनुसार, पिछले साल के दौरान क्रेडिट में डिपॉजिट की तुलना में ज्‍यादा ग्रोथ देखी गई थी। कर्ज देने के लिए बैंकों को पैसा जुटाना होगा। इसलिए, डिपॉजिट रेट में होने वाली कटौती उतनी नहीं होगी जितनी की रेपो रेट में हुई है। हालांकि, इतना तो तय है कि आने वाले समय में बैंकों के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरें घटेंगी ही।

ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं अभी ज्‍यादा ब्‍याज

अगर आप एक साल की एफडी करवाने की सोच रहे हैं तो इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक पर विचार कर सकते हैं। ये दोनों बैंक अभी 8 फीसद ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं। वैसे ही तीन साल की एफडी पर आईडीएफसी बैंक 8.25 फीसदी का ब्‍याज दे रहा है। 5 साल की एफडी पर एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक 7.25 फीसद ब्‍याज दे रहे हैं। (एफडी की ये ब्‍याज दरें माय लोन केयर वेबसाइट से ली गई हैं।)  


जरूर पढ़ें

Stay Connected