Live

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने लोन सस्‍ता करने का निर्णय किया है। इसके साथ ही इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी अपनी ब्‍याज दरों में कटौती की है।

पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में की गई कटौती का असर अब नजर आने लगा है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने लोन सस्‍ता करने का निर्णय किया है। इसके साथ ही इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी अपनी ब्‍याज दरों में कटौती की है। इससे ग्राहकों के होम लोन और कार लोन की ईएमआई का बोझ घटेगा। दोनों बैंकों की घटी ब्‍याज दरें 10 अप्रैल यानी बुधवार से लागू हो जाएंगी। इसके अलावा एसबीआई ने 1 मई से बचत खातों की जमा दरों को रेपो रेट से लिंक करने की घोषणा की है।

SBI ने घटाई एमसीएलआर

एसबीआई ने 1 साल के एमसीएलआर में 5 आधार अंकों की कटौती की है। यह 8.55 फीसद से घट कर 8.50 फीसद हो गया है। इसके साथ ही वैसे सभी लोन जो एमसीएलआर से लिंक्‍ड हैं उनकी ब्‍याज दरें 10 अप्रैल से घट जाएंगी।

एसबीआई का होम लोन हुआ सस्‍ता

एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन में 0.10 फीसद की कमी की है। अब 30 लाख रुपये तक के लोन की ब्‍याज दरें 8.60 फीसद से 8.90 फीसद होंगी जो पहले 8.70 फीसद से 9.00 फीसद थीं।

इंडियन ओवरसीज बैंक का होम और कार लोन भी हुआ सस्‍ता

हाल में आरबीआई द्वारा रेपो रेट में की गई कटौती के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी एक साल और उससे अधिक अवधि के एमसीएलआर में 0.05 फीसदी यानी 5 आधार अंकों की कटौती की है। नई ब्‍याज दरें 10 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगी। एमसीएलआर घटने के बाद ग्राहकों के लिए होम और कार लोन सस्‍ते हो जाएंगे।


जरूर पढ़ें