सुपौल : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी) दरभंगा द्वारा शनिवार को पिपरा प्रखंड स्थित भागीरथ उच्च माध्यमिक विद्यालय निर्मली में कोविड 19 टीकाकरण जागरुकता अभियान का आयोजन किया गया। टीकाकरण अभियान का उद्घाटन सुपौल के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिहिर वर्मा एवं ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ सीके प्रसाद ने सम्मिलित रूप से किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा जिला स्वास्थ्य समिति सुपौल के सहयोग से चलाए जा रहे इस अभियान में कुल 250 लोगों को कोविड-19 का टीका दिया गया। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मिहिर वर्मा ने कहा कि कोविड 19 की इस लड़ाई में टीका ही एकमात्र और सबसे कारगर उपाय है। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जिले के हर एक व्यक्ति को कोविड 19 का मुफ़्त टीका दिया जाएगा। लोगों को घर-घर जाकर कोविड 19 का टीका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड 19 का टीका लेने के बाद भी लोगों को 3 नियमों का आगे भी पालन करते रहना चाहिए। पहला, 2 गज की दूरी अपनाना, मास्क पहनना और बार बार हाथ धुलना। लोगों को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि टीका लेने के बाद कोई भी व्यक्ति ऐसा न सोचे कि वह फिर से संक्रमित नहीं हो सकता है। टीकाकरण के बाद भी लोगों को कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन करते रहना पड़ेगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सीके प्रसाद ने कहा कि टीकाकरण अभियान के लिए जिला स्वास्थ्य समिति सुपौल की ओर से कुल 250 टीके उपलब्ध कराए गए हैं। जो लोग आज टीका नहीं लगा पाएं हैं, उन्हें आगे इसी तरीके से आयोजित होने वाले मेगा टीकाकरण अभियानों या फिर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चिन्हित टीका केंद्रों पर कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि 2 गज की दूरी और मास्क है जरूरी जैसे नियमों का अवश्य पालन करें। एफओबी, दरभंगा के प्रभारी अमरेंद्र मोहन ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना की ओर से राज्य भर के 8 जिलों में कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज यहां सुपौल के पिपरा प्रखंड में इस अभियान का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि लोग कोविड-19 बीमारी और इस बीमारी के इलाज के लिए टीके की महत्ता को समझ रहे हैं। यही वजह है कि आज यहां इतनी बड़ी संख्या में लोग टीका लगाने के लिए पहुंचे हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला प्रबंधक बाल कृष्ण चौधरी ने कहा कि टीकाकरण अभियान सब प्रतिशत सफलता की ओर अग्रसर है जरूरत है कि हम सभी कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाएं। इस अवसर पर चिकित्सा पदाधिकारी पिपरा डॉ जयप्रकाश शाह ने कहा विभाग की ओर से आयोजित इस तरीके के कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए तरीकों एवं कोविड 19 टीके को लेकर फैली भ्रांतियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। कार्यक्रम को सत्यनारायण झा, पूर्व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, रविन्द्र नाथ शर्मा, प्रखण्ड स्वस्थ प्रबंधक, पिपरा, हरि नंदन मंडल, पूर्व जिला परिषद सदस्य सहित अन्य गणमान्य लोगों ने संबोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल द्वारा नाटक एवं कोविड 19 से संबंधित गीतों का भी मंचन किया गया। सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने लोगों को अपने गीतों और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से कोविड-19 के खतरों और टीके के फायदों के बारे में जागरूक किया।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : [email protected]