इंटरनेट मीडिया जागरूकता फैलाने में अहम

किशोर कुमार की रिपोर्ट

मधुबनी :-कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने एक बार फिर अपना प्रभाव दिखाना शुरू किया है। लोगों को फिर से घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। हालांकि पिछली बार की तरह इस बार कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों में डर एवं भय थोड़ा कम दिखाई दे रहा है।सरकार द्वारा युवाओं के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है और बड़ी संख्या में युवा वर्ग वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच भी रहे हैं। वहीं अभी भी कुछ युवा वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। इसको लेकर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से युवाओं ने एक अनूठी पहल शुरू की है। कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए युवाओं ने सेल्फी के बढ़ते क्रेज का बेहतर इस्तेमाल करते हुए सेल्फी विद वैक्सीन का अभियान शुरू किया है। युवा वर्ग वैक्सीन लेने के बाद अपनी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर लोगों से वैक्सीन लेने के लिए अपील कर रहे हैं।

इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर रहे वैक्सीन वाली तस्‍वीर:

युवा वैक्सीन लगवाते हुए सेल्फी लेकर उसे इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं और कोरोना से बचाव का संदेश लिख कर उसे पोस्ट कर रहे हैं। साथ ही  लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं कि वह अपना वैक्सीनेशन जरूर करवाएं। उनके इस सेल्फी विद वैक्सीन मुहिम का काफी असर देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में युवा वर्ग वैक्सीनेशन करवाने के लिए केंद्रों पर पहुंच रहे हैं इस अभियान में अबतक सैकड़ो लोगों ने वैक्सीन लगवाने वाली अपनी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। इस अभियान में युवा के साथ युवतियां एवं बड़े बुजुर्ग भी अपनी सहभागिता निभा रहे है ।

इंटरनेट मीडिया जागरूकता फैलाने में अहम:

यूनिसेफ क एसएमसी प्रमोद कुमार झा ने बताया ने बताया कोरोना संक्रमण काल में इंटरनेट मीडिया को एक बेहतर माध्यम बनाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता लायी जा सकती है। उसी के तहत युवाओं ने वैक्सीन लेने वाली फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर मुहिम चलाई है। इससे लोगों के बीच जागरूकता आएगी। उन्होंने बताया इस अभियान में काफी लोग जुड़ चुके हैं और प्रतिदिन लोग जुड़ रहे हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा जारी कोविड अनुरूप आचरण को अपने जीवनशैली का हिस्सा बनायें।

सोशल मीडिया लोगों से अपील करने का सबसे बड़ा माध्यम:

अपने कोचिंग संस्थान चलाने वाले शिक्षक सचिन मुरारका ने बताया उन्होंने कोरोना का पहला टीका लिया। आज अधिकांश युवक सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं। इसलिए उन्होंने कोरोना टीके के लिए लोगों से अपील करने का इसे बड़ा माध्यम बनाया है। इसी उद्देश्य से उन्होंने टीके लेने वाली फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड की। ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस वैक्सीनेशन अभियान का हिस्सा बने और अपना वैक्सीनेशन कराएं।

युवा वर्ग जरूर कराएं अपना वैक्सीनेशन:

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र अमरजीत गौरव ने बताया," मैंने कोरोना का टीका लिया किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई. सरकार द्वारा युवाओं के लिए टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं. सभी युवा को टीका लेना चाहिए. इसी उद्देश्य से मैंने सोशल मीडिया पर अपना फोटो अपलोड किया ताकि अन्य लोग भी जागरूक हो और अपना वैक्सीनेशन करवाएं"।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : pratyak75@gmail.com