Live

सारण :-भारत स्काउट गाइड सारण के गड़खा इकाई के बलीराम सिंह शालिग्राम सिंह ओपेन स्काउट ट्रूप बसंत के स्काउट मास्टर आशीष रंजन के नेतृत्व में महान साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद्र के जयन्ती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

भारत स्काउट और गाइड सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम को किया गया,जिन्होंने कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ते हुए कहा कि बसंत के इस क्रियाशील यूनिट के द्वारा किये जा रहे लगातार कार्यक्रम कोरोना काल मे स्काउट के लिए ऊर्जा प्रदान कर रहा है जो अत्यंत ही सराहनीय है एवम हमे गौरववान्वित महसूस करा रहे है।मुंसी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि हिंदी साहित्य के महान शिल्पकार जिनकी कहानियों को प्रत्येक हिंदी भाषी ही नही साहित्य की विधा में रुचि रखने वाले सभी पढ़ना पसन्द करते है ऐसे सम्राट मुंशी प्रेमचंद जी की जयंती पर शत शत नमन । मुंशी जी के द्वारा लिखी गई पहले के समय की कहानियां आज भी पूर्ण प्रासंगिक और ज्ञानवर्धक है जिस पर हमें गर्व महसूस होता है सामाजिक और परिस्थियों पर अपनी कलम की ताकत से जबाब देती हुई कहानियां हमारे लिए प्रेरक भी हैं।वही जिले के सक्रिय स्काउट शिक्षक में एक ज्योति भूषण सिंह ने वर्चुअल रूप से जुड़ते हुए कहा कि साहित्य के द्वारा समाज में प्रेम और भाईचारे का संदेश देने वाले कलम के अद्भुत सिपाही, महान उपन्यासकार 'मुंशी प्रेमचंद जी' की जयंती पर उन्हें मेरा सादर नमन। आपके द्वारा लिखे गोदान, गबन, रंगभूमि जैसे उपन्यास आज भी युवाओं को मानवीयता और राष्ट्रभक्ति का पाठ सिखाते हैं।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से मौजूद राजू कुमार ठाकुर ,विशाल कुमार, बिट्टू कुमार,चंदन कुमार, दीपक कुमार, सोनू कुमार, व आदित्य नारायण सिंह सहित कई एक गणमान्य लोग भी उपस्थित हुए । 

कार्यक्रम को धन्यवाद ज्ञापन देते हुए आशीष रंजन ने कहा कि इस कार्यक्रम में आये सभी स्काउट्स व वर्चुअल रूप से जुड़े जिले के अन्य पदाधिकारियों का आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया।

  


  




जरूर पढ़ें