मनीष कायस्थ की रिपोर्ट

 सोमवार को थिंक-टैंक सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने कहा की भारत की बेरोजगारी दर 21 जून के सप्ताह  में "प्री-लॉकडाउन स्तर 8.5 प्रतिशत" तक गिर गई।इससे पहले 3 मई को अंतिम सप्ताह में यह दर 27.1 प्रतिशत थी, जबकि मार्च में यह 8.75 प्रतिशत थी।  निजी क्षेत्र के थिंकटैंक की बेरोजगारी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश इस समय में आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने का प्रयास कर रहा है। 

 प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने कहा, "कई कस्बे खुलने शुरू हो गए हैं। कुछ बड़े लोगों ने प्रतिबंधों को कम करने से लेकर सख्त तालाबंदी तक की है। चेन्नई एक उदाहरण है। दिल्ली कुछ हद तक ऐसी ही है। मुंबई में लॉकडाउन के  बनी हुई है, लेकिन स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण सुकून के साथ है।" शहरी बेरोजगारी तेजी से गिरकर 11.2 प्रतिशत हो गई है, जो 21 जून को नवीनतम सप्ताह में है, लेकिन अब भी लॉकडाउन से पहले के 13 हफ्तों में औसत बेरोजगारी दर की तुलना में 200 आधार अंक अधिक है।

 ग्रामीण भारत में रोजगार में एक बड़ा लाभ हुआ है, संभवतः महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) में भारी उछाल के कारण और इस वर्ष खरीफ की बुवाई में तेजी से वृद्धि हुई है।  21 जून को समाप्त सप्ताह में ग्रामीण भारत में बेरोजगारी दर गिरकर 7.26 प्रतिशत हो गई, जो 22 मार्च को समाप्त हुए प्री-लॉकडाउन सप्ताह में 8.3 प्रतिशत से कम है। यह फरवरी और मार्च 2020 में औसत बेरोजगारी दर से भी कम है।  , जो क्रमशः 7.34 प्रतिशत और 8.4 प्रतिशत पर था।

 सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते गरीब कल्याण योजना शुरू करने के साथ प्रवासी श्रमिकों की समस्या को दूर करने के लिए

 अपने गाँव लौट गए।

 कोरोनवायरस की पूर्ण शुरुआत से पहले ही आर्थिक विकास 11 साल के निचले स्तर पर आ गया था, और अर्थशास्त्रियों का कहना है कि बीमार अर्थव्यवस्था पर महामारी का वास्तविक प्रभाव जून तिमाही में दिखाई देगा।

 कई अर्थशास्त्री समूहों ने COVID-19 के प्रकोप से हुए नुकसान के कारण चालू वित्त वर्ष के लिए अपने विकास अनुमानों को कम कर दिया है, कुछ वर्षों में सबसे खराब मंदी की चेतावनी के साथ भी।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : [email protected]