Live

शेखपुरा :-डीएम इनायत खान के आदेश के आलोक में आज पॉलिटेक्निक कॉलेज शेखोपुर सराय में बॉयज हॉस्टल्स ,ऑफिसर हॉस्टल में रहने वाले प्रवासी नागरिकों को गीत संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय और सरकार के विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई ।टीम के लीडर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि अभी परीक्षा की घड़ी है ,वायरस हम लोगों की लापरवाही पर महामारी का रूप ले सकता है ।

आप उसे भी प्रवासी नागरिकों कैंप में इसलिए रखा गया है कि इसके संक्रमण को रोका जा सके ।यदि यह गांव में फैल जाएगा तो महामारी का रूप ले लेगा। जिसका परिणाम काफी भयावह होगा ।आप सभी प्रवासी नागरिक यहां 14 दिनों तक कैंप में रहेंगे तो आपका परिवार और समाज इसके संक्रमण से बच जाएगा ।

14 दिनों तक * वायरस का इंफेक्शन हो सकता है।इसलिए इस अवधि में सोशल डिस्टेंस का पालन करना है, मास्क पहनना है ,सैनिटाइजर का प्रयोग करना है ।

अपनी इस महत्वपूर्ण जिंदगी को बचाने के लिए कुछ कष्ट भी झेलना पड़ेगा तो वह हम सभी को मंजूर होना चाहिए। जिला प्रशासन के द्वारा  वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं जिसमें सभी जिले वासियों को भी सहयोग करना होगा ।

आज डॉक्टर ,स्वास्थ्य कर्मी, जिला प्रशासन के अधिकारी, मीडिया कर्मी दिन रात मेहनत कर जिले को संक्रमण से बचाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं।

इसलिए सभी प्रवासी नागरिक भी इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए ।सभी प्रवासी नागरिकों को जॉब कार्ड बनाया जा रहा है और केंद्र से बाहर निकलने के बाद उनको मनरेगा में काम भी दिया जाएगा । कुशल और अकुशल दोनों मजदूरों को सरकार के द्वारा कार्य उपलब्ध कराने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य किए जा रहे हैं।शुक्रवार को  नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया गया कि कम उम्र में शादी करने से जच्चा और बच्चा दोनों को बहुत हानि होती है। दोनों का जीवन संकट में पर जाता है ।इसलिए अपने बेटा की शादी 21 वर्ष के और  बेटियों की शादी 18 वर्ष के बाद ही करें। जब शरीर परिपक्व होता है ।इसके अलावा समाज में फैले हुए अंधविश्वास को जड़ मूल से नष्ट करने के लिए सभी प्रवासी नागरिकों को गीत और संगीत के माध्यम से बताया गया। यह कार्यक्रम देखकर सभी प्रवासी नागरिक बहुत खुश नजर आ रहे थे ।उन्हें कहा गया कि थोड़ी सी लापरवाही जीवन के लिए बहुत भारी पड़ेगा ।इसलिए अनुशासित रहे हैं शांतिपूर्ण रहे हैं और सरकार की योजनाओं के बारे में जाने और उसका लाभ उठाएं ।।

  


  




जरूर पढ़ें