Live

गोविंदपुर नवादा-: गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में शुक्रवार कि साम महाशिवरात्रि पर्व काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया , वहीं थाना परिसर के शिवालय में भक्ति भजन का भी आयोजन किया गया, शिवालयों में पूजा अर्चना करने को लेकर महिलाओं नवयुवतियों की भीड़ उमड़ पड़ी। 

साथ गोविंदपुर बिहार झारखंड वोर्डर से सटे बाबा घुड़मेश्वर नाथ मंदिर में शनिवार को शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओ का तांता लगा रहा। बेलपत्र,भांग, धतुरे,फल फुल आदि भगवान शिव को अर्पित कर पूजा अर्चना किया।  

बताते चलें कि बिहार झारखंड बोर्डर पर स्थिपित बाबा घुड़मेश्वर भोले नाथ का मंदिर वर्षो से प्रसिद्ध है, यह घर वर्ष तीन दिन का मेला लगता। लोग दुर दुर से आकर बाबा भोलेनाथ का दर्शन कर जलाभिषेक करते हैं, यह मंदिर में बिहार , झारखंड दोनो राज्यों के लोग महाशिवरात्रि पर पहुंच कर बाबा पर जलाभिषेक करते हैं ,और बाबा से मनोकामना पूर्ण होने कि मनते मांगते हैं। 

वहीं मेले में बच्चों के मनोरंजन के लिए कयी तरह के खेल दिखाया जा रहा है, तथा महिलाओं के लिए मीना बाजार और बच्चों के लिए झुला तथा ब्रेक डांस आकर्षक का केन्द्र बना हुआ है। बताते चलें कि घोड़सीमर मेला का सबसे‌ प्रसिद्ध मिट्टी का बना बर्तन‌ है । मिट्टी का बर्तन प्रसिद्ध रहने‌ से जो भी यहां आते हैं मिट्टी का बर्तन जरूर खरीदते हैं। घड़ा, सुराही, गगरा,टेहरा आदि का खरीदारी जरूर करते हैं। आज के जमाने में भी घुड़सीमर में पुराने आदो को जिंदा रखे हुए है। और लोग मिट्टी का बर्तन बनाकर बेचते है।

नवादा से कन्हाई चौधरी के साथ दिनेश गुप्ता कि रिपोर्ट ।


Posted by

Pawan Kumar


जरूर पढ़ें