Live

छपरा : भारत स्काउट गाइड सारण के  द्वारा स्काउट गाइड के जनक लार्ड बेडेन पावेल और लेडी बेडेन पावेल के जन्मदिन के अवसर पे चिंतन दिवस समारोह का आयोजन प्रभुनाथ नगर में स्थित दिल्ली प्ले स्कूल छपरा के प्रांगण में भारत स्काउट गाइड सारण के जिला मुख्य आयुक्त श्री हरेन्द्र प्रसाद सिंह के अध्यक्षता में एक सभा का आयोजन किया गया।जिसकी शुरुआत नियमानुसार सर्वधर्म प्रार्थना से प्रारम्भ होकर झंडोतोलन,केक कटिंग और सभा के रूप में संपन्न हुआ।झंडोतोलन जिला मुख्य आयुक्त श्री हरेन्द्र प्रसाद सिंह और जिला आयुक्त(स्काउट)डॉ० दीनानाथ मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया।सभी अतिथियों ने चिंतन दिवस पर अपने अपने विचार को रखा।मुख्य आयुक्त ने अपने संबोधन में बताया कि चिंतन दिवस स्काउट के जनक बेडेन पावेल के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है।जिला आयुक्त स्काउट डॉ० दीनानाथ मिश्रा ने अपने संबोधन में बताया कि स्काउटिंग के जनक बेड़ेन पावेल का जन्म 22 फरवरी सन 1857 ई० को लंदन में हुआ था।उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में पूरे विश्व मे इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

वही सभा को संबोधित करते हुए जिला सचिव श्री त्रिवेणी कुँवर ने कहाँ की आज पूरे विश्व मे स्काउटिंग के जनक लार्ड बेडेन पावेल का 163 वा जन्मदिन चिंतन दिवस के रूप में धूम धाम से मनाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति स्काउट सह एडवांस स्काउट मास्टर अमन राज सहित डिस्टिक ओपन ट्रूप के 50 स्काउट और 15 गाइड ने भाग लिया।गाइडर के रूप में सुश्री रितिका सिंह मौजूद थी। संस्था के द्वारा प्रदान की गई चिंतन दिवस का स्टीकर सभी ने एक दूसरे को लगाया।।

 इस कार्यक्रम के सफल संचालन में राष्ट्रपति स्काउट अभिमन्यु कुमार सिंह,अंकित कुमार श्रीवास्तव, तथा राज्य पुरस्कार स्काउट अमन कुमार सिंह,सुमित,विकास,चंदन करण,अंकित शर्मा ने अहम भूमिका निभाई।

वही दूसरी तरफ ईश्वरी उच्च विद्यालय बसंत में स्काउट शिक्षक अम्बुज कुमार झा एवम सूर्य ज्योति ओपन ट्रूप के  स्काउट शिक्षक जयप्रकाश कुमार के नेतृत्व में चिंतन दिवस मनाया गया।जिसमे सबसे पहले दोनो के लार्ड वेडेन पावेल और लेडी वेडेन पावेल पे माल्यार्पण किया गया।तथा उसके बाद सर्वधर्म प्रार्थना हुआ जिसमें रामपुर वीरभान भगवानपुर एवम प्रतापपुर उच्य विद्यालय के स्काउट और गाइड शामिल हुए।

इस कार्यक्रम का जानकारी जिला संग़ठन आयुक्त(स्काउट)श्री आलोक रंजन ने दी।।

  


  




जरूर पढ़ें