Live

 मुंगेर से रंजीत की रिपोर्ट

मुगेर : महाशिवरात्रि को लेकर मुंगेर जिला के विभिन्न शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखी जा रही है। जिले के मछली तालाब स्थित शिवगंगा शिवालय में भक्त सुबह से शिवलिंग पर जल अर्पण कर रहे हैं ।बताया जाता है कि मछली तालाब का शिवालय में जो शिवलिंग स्थित है वह तालाब के नीचे से प्रकट हुआ है । पुजारी ने बताया कि तालाब के नीचे एक पिलर है तालाब का पानी जब भी बाहर निकाला जाता है साफ सफाई के लिए तो वह पिलर का पानी खत्म नहीं होता पिलर से हमेशा पानी निकलता रहता है वहीं पिलर शिवलिंग के साथ सटा हुआ है। इसी शिवालय को गोयनका का शिवालय पहले कहा जाता था । शिवाले के चारों तरफ पानी भरा हुआ है ।बीच में शिव का मंदिर संगमरमर से तराशे हुए पत्थर से बना हुआ है। वहीं शिवलिंग काला पत्थर से बना है 

जहां के शिवालय का शिवलिंग को मनोकामना लिंग माना गया है ।यहां जो भी भक्त मुरादे मांगते हैं भगवान भोले उनकी हर मनोकामना पूरा करते हैं!

शिवरात्रि के दिन भक्तों पर भगवान शंकर की विशेष कृपा होती है। जिले के अन्य शिवालयों में भी सुबह से लोग पूजा अर्चना कर रहे हैं ।भगवान शंकर के भक्ति गीत बजने से पूरा इलाका भक्तिमय बना हुआ है। आज दोपहर बाद बाबा मनकेश्वर नाथ मंदिर के द्वारा शहर में शिव बारात झांकी भी निकाली जाएगी। यह झांकी पिछले 40 वर्षों से लगातार निकलती है जो जिले में आकर्षण का केंद्र रहती है ।इसे देखने के लिए 10,000 से अधिक श्रद्धालु सड़क के दोनों ओर पंक्ति बद्ध खड़े रहते हैं।।


Posted by

Pawan Kumar


जरूर पढ़ें