भ्रांतियों को तोड़ टीका लेने की की अपील

•जिले के राजनीतिक संगठन, धर्मगुरु स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर लोगों को कर रहे जागरूक

किशोर कुमार की रिपोर्ट

मधुबनी-जिला में टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सत्र स्थलों को लगातार बढ़ाया जा रहा है। स्थायी टीकाकरण सत्र स्थलों के साथ-साथ शहरी और ग्रामीण इलाकों में टीका एक्सप्रेस भी चलायी  जा रही  है। लेकिन तमाम तैयारियों व अभियानों की अपेक्षा टीकाकरण के प्रति लोगों की उदासीनता अभी भी दिखाई दे रही है, जो प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में लोगों को टीका और उसके फायदों को समझाने के लिए पूरा प्रशासनिक महकमा अपने संबंधित क्षेत्र में गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने में लगा हुआ है। अधिकारी हर क्षेत्र के फ्रंटलाइन वर्कर्स से इलाके में फैली भ्रांतियों और अफवाहों की जानकारी ले रहे हैं। जिसके बाद उन भ्रांतियों और अफवाहों को दूर करने के लिए स्थानीय ग्रामीणों से मिल रहे हैं। जहां वह टीका व टीकाकरण अभियान को लेकर उनकी धारणाओं  को बदल रहे हैं। साथ ही जिले के राजनीतिक संगठन से जुड़े लोग धर्मगुरु लोगों से भ्रांतियां तोड़ टीका लेने की अपील कर रहे हैं इसी क्रम में सोमवार को टीका एक्सप्रेस जे एन कॉलेज पहुंची जहां नगर विधायक समीर कुमार महासेठ पहुंच लोगों को टीका लेने की अपील की।



समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे टीका:


नगर विधायक समीर कुमार महासेठ ने बताया कोरोना से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है इसीलिए लोगों को अपनी भ्रांतियों को तोड़कर टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिए उन्होंने बताया मैंने भी टीकाकरण करवाया है यह पूरी तरह से सुरक्षित है उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों के कार्य की हौसला अफजाई करते हुए बताया समाज के अंतिम व्यक्ति तक टीकाकरण पहुंचाना हम लोगों का लक्ष्य है। ताकि कोरोना से निजात के लिए हर व्यक्ति का टीकाकरण हो बताया टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से वार्ड वार लोगों के घर तक पहुंच टीकाकरण किया जा रहा है। इसका सभी लोग लाभ उठाएं तथा टीका जरूर लें।

भ्रांतियों पर विश्वास न करें लोग, उसकी पुष्टि आवश्यक : 

नगर विधायक समीर कुमार महासेठ ने बताया, अभी के दौर में लोगों को समझना होगा कि कोरोना वायरस के पहले स्ट्रेन की तुलना में दूसरा स्ट्रेन काफी नुक्सानदायक  साबित हुआ और कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है। जिसे देखते हुए कोरोना वायरस के दूसरे म्युटेशन के पूर्व हमें अपनी सुरक्षा के लिए टीका लेना आवश्यक है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वायरस में एक बार फिर म्युटेशन होने वाला है। जिसके बाद वायरस दूसरे स्ट्रेन से भी अधिक ताकतवर हो जाएगा। दूसरी ओर, संक्रमण काल में लोगों को अपने विवेक से काम करना होगा। दूसरों की बातों में न आते हुए, वह स्वयं अपना निर्णय लें। लेकिन निर्णय तथ्यपरक होना चाहिए। किसी भी भ्रांति पर विश्वास करने से पहले उसकी पुष्टि संबंधित लोगों या चिकित्सक से कर लें। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लोगों के संशय  को दूर करने के लिए विभिन्न सवालों के साथ उसके जवाब भी अपलोड कर दिए हैं। जिसको पढ़कर लोग चीजों को समझ सकते हैं और दूसरों को भी भ्रांतियों से दूर रहने की सलाह दे सकते हैं।

मौके पर रहिका प्रखंड के एमओआईसी डॉ.आर के महतो, मुख्य पार्षद सुनैना देवी, समाजसेवी निर्मल रॉय,यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा, बीएचएम प्रभात रंजन मिश्रा, केयर इंडिया के बीएचएम अमित कुमार विपुल, आईसीटी केयर आदर्श कुमार, बीएमसी यूनिसेफ चंचल कुमार, आईसीडीएस एलएस दीपिका कुमारी, पुनीता कुमारी आदि उपस्थित थे।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : pratyak75@gmail.com