•राज्य स्वास्थ समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को दिया निर्देश

•सहयोगी संस्थाएं करेंगे सहयोग

•आज वार्ड संख्या 4, तथा वार्ड संख्या 26 में पहुंचेगी टीका एक्सप्रेस

किशोर कुमार की रिपोर्ट

मधुबनी :-जिले के 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें टीका लेने के लिए निर्धारित अवधि प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अब जिले में 24×7 टीकाकरण की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए जिला मुख्यालय में स्थित सदर अस्पताल में स्थान का चयन किया जायेगा। टीकाकरण अभियान को सुविधाजनक बनाने के मद्देनजर मनोज कुमार, कार्यपालक निदेशक (राज्य स्वास्थ्य समिति) ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के नामित एक पत्र भेजा है। जिसके आलोक में जल्द ही जिले में भी तैयारी शरू कर दी जायेगी। कार्यपालक निदेशक ने पत्र के माध्यम से बताया है कि जिले में ऐसे केंद्र बनाया बनाए जाए जहां पर 24×7 टीकाकरण की सुविधा हो। इसके लिए जिला मुख्यालय में सदर अस्पताल में विशेष सत्र का आयोजन किया जाए। यह निर्णय कोविड-19 टीकाकरण के वृहत्त लक्ष्य को देखते हुए लिया गया है।

सहयोगी संस्था संस्थाएं करेंगे सहयोग : 

पत्र के अनुसार जिले के 45+ के लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए 24×7 के आधार पर सत्र आयोजन के लिए पूर्व में निर्गत  दिशा-निर्देशों के आलोक में सुनिश्चित करने की बात कही गयी है। यह बताया गया है कि आगामी दिनों में टीके की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के लाभार्थियों के लिए भी इस प्रकार के सत्र का आयोजन किया जायेगा। वहीं, सदर अस्पताल में एडवर्स इवेन्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (एईएफआई) किट के साथ-साथ एक चिकित्सक की उपस्थिति अनिवार्य रूप से करनी  करने की बात कही गयी है। सत्र संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार केयर इंडिया, यूनिसेफ एवं पाथ, यूएनडीपी के  जिला इकाई से सहयोग प्राप्त करने को कहा गया है। 

व्यापक रूप से किया जाएगा प्रचार-प्रसार : 

साथ ही, पत्र में कहा गया है कि 24×7 टीकाकरण सत्र के संचालन के संबंध में जिलेवासियों को जानकारी प्राप्त हो सके। इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकें। सत्र के संचालन के दौरान लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए पूरी तैयारी की जायेगी। जिस स्थान पर लाभार्थियों के लिए 24×7 टीकाकरण की सुविधा होगी, वहां साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रखी जाये। साथ ही, उनके लिए पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था, सत्र स्थल पर सैनिटाइजर व साबुन आदि की पूर्ण व्यवस्था का होना आवश्यक है। सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखाना होगा की कि किसी भी हाल में टीके का अपव्यय न हो।

आज वार्ड संख्या 4, तथा वार्ड संख्या 26 में पहुंचेगी टीका एक्सप्रेस:

आज टीका एक्सप्रेस वार्ड संख्या 4, सप्ता शहरी मध्य विद्यालय में तथा वार्ड संख्या 26, प्राथमिक विद्यालय मेहतर टोल में पहुंचेगी। वहीं, 9 जून को वार्ड संख्या 5, प्राथमिक मतलब, केसरा पोखर एवं वार्ड संख्या 24, प्राथमिक विद्यालय मिश्र टोला, भौवारा। एवं  10 जून को वार्ड संख्या 6, वाटसन मध्य विद्यालय एवं वार्ड संख्या 23, प्राथमिक मकतब गोवा पोखर में टीका एक्सप्रेस पहुंचेगी। 11 जून को वार्ड संख्या 7, प्राथमिक विद्यालय, एन झा कॉलोनी, एवं वार्ड संख्या 22, प्राथमिक मकतब, रतन सागर देहाती।, 12 जून को वार्ड संख्या 8, प्राथमिक विद्यालय, पुरानी चट्टी एवं वार्ड संख्या 21, प्राथमिक विद्यालय तिरहुत कॉलोनी। 13 जून को वार्ड संख्या 9, मध्य विद्यालय गडीयानी, एवं वार्ड संख्या 20, प्राथमिक विद्यालय मोमिन टोल। 14 जून को वार्ड संख्या 12, राजकीय मध्य विद्यालय मधुबनी एवं वार्ड संख्या 19, सूर्य नारायण सिंह देवनारायण उच्च विद्यालय मधुबनी में टीका एक्सप्रेस से लोगों को टीकाकृत किया जाएगा। जबकि 15 जून वार्ड संख्या 13, मध्य विद्यालय महाराजगंज एवं वार्ड संख्या 18, प्राथमिक विद्यालय स्टेशन महल्ला।,16 जून वार्ड संख्या 14, प्राथमिक मकतब बलुआ एवं वार्ड संख्या 17 प्राथमिक विद्यालय सूरतगंज। एवं 17 जून वार्ड संख्या 15, नगरपालिका मध्य विद्यालय गांधी बाजार मधुबनी एवं वार्ड संख्या 16 प्राथमिक विद्यालय गांधी चौक मे टीका एक्सप्रेस जाकर लोगों को टीकाकरण करेगी।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : pratyak75@gmail.com